Business Loan कैसे ले ? पूरी जानकारी हिंदी में

हम जब भी किसी बिज़नेस की शुरुआत करते है तो यही सोच के करते है की हमें इस बिज़नेस को बहुत आगे तक लेके जाना है यह सपना हर कारोबारी का होता है जिसके लिए सबसे ज्यादा जिसकी जरुरत होती है वो है पैसा इसलिए यह सवाल हर कारोबारी के मन में रहता है की वह  Business Loan कैसे ले?

हम किसी भी बिज़नेस की शुरुआत करते है तो सबसे पहले हमें उसके लिए योजना बनानी पड़ती है की आखिर हमें इस बिज़नेस को कैसे चलना है और जिसके लिए हमारे पास पैसा होना जरुरी है बिना पैसा तो कुछ भी संभव नहीं हमारे पास कितना भी अच्छा बिज़नेस प्लान क्यों ना हो पर हम जभी उसको कर सकते है जब हमारे पास बिज़नेस चलाने के लिए आवश्यक धन हो। 

आज हम बताएँगे की Business Loan कैसे ले और बिज़नेस लोन लेने के लिए क्या क्या होना जरुरी है (Business Loan Eligibility) बहुत से कारोबारियों को लगता है की बिज़नेस लोन लेना बहुत कठिन होता है पर ऐसा कुछ नहीं है बिज़नेस लोन लेना बहुत आसान है अगर आप का बिज़नेस कानूनी है और आप उसको नियमित रूप से चला रहे है ।

 

Business Loan कैसे ले ? क्या होना जरुरी है

How To Get A Business Loan in Hindi

 

ध्यान रहे बिज़नेस लोन हमें सिर्फ बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए मिलता है मतलब उस लोन के पैसे को आप किसी भी निजी काम के इस्तेमाल के लिए नहीं कर सकते अगर आप ने लोन लेने से पहले इसको किसी निजी इस्तेमाल में करने के लिए कहा तो आप को बैंक लोन देने से मना कर देगी।

 

Business Loan क्या है ? (What is Business Loan)

हम बिज़नेस को चलाने के लिए जो लोन लेते है उसे Business Loan कहते है। हम बिज़नेस लोन बैंक अथवा एनबीएफसी NBFC  (Non-Banking Financial Company) से ले सकते है। 

बिज़नेस लोन का व्याज दर बाकि सभी लोन से ज्यादा होता है यह असुरक्षित (Unsecured) लोन के केटेगरी में आता है मतलब बिज़नेस लोन लेने के लिए हमें कुछ भी गिरवी नहीं रखना पड़ता है। 

सबसे एहम बात कोई भी लोन देने से पहले बैंक या एनबीएफसी आप के सिबिल स्कोर (CIBIL) (Credit Information Bureau (India) Limited) की जाँच करती है अगर आप का सिबिल स्कोर सही है तो आप का लोन मंजूर (Approved) करती है CIBIL  स्कोर 300 से 900 के बीच में होता है जिसमे कम से कम 300 और ज्यादा से ज्यादा 900 होता है।

सिबिल स्कोर आप के लेन-देन (Transaction) के रिकॉर्ड को देख के तय किया जाता है अगर आप का कोई Cheque Bounce या लोन की EMI Bounce होती है या भरने में देरी होती है तो आप का सिबिल स्कोर कम होता है और अगर सब आप समय पे भुगतान करेंगे तो आप का सिबिल स्कोर अच्छा होगा। 

सभी जरुरी दस्ताबेज और सिबिल की जांच होने के बाद लोन की मंजूरी मिल जाती है और यह लोन की राशि आप के बैंक खाते में आने तक 7 से 10 दिन लग जाते है मतलब आप का लोन 7 से 10 दिनों में मिल जाता है। 

 

Business Loan के लिए जरुरी दस्तावेज़ (Business Loan Documents)

कोई भी लोन को लेने के लिए हमें कुछ जरुरी दस्ताबेज की जरुरत होती है मैं यहाँ बिज़नेस लोन को लेने के लिए क्या दस्ताबेज (Documents) जरुरी होते है उसके बारे में बता रहा हूँ।

  • पासपोर्ट  साइज फोटो
  • पैनकार्ड
  • आधारकार्ड
  • घर और ऑफिस का बिजली बिल पिछले महीने का
  • अगर किराए पे है तो घर का Rent Agreement और साथ में मालिक के नाम का बिजली बिल
  •  GST REGISTRATION प्रमाणपत्र ( 3 पेज )
  • गुमस्ता लाइसेंस और बिज़नेस रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र
  • पिछले 2 साल की इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कॉपी
  • पिछले 1 साल का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
  • अगर कोई भी लोन चल रहा होगा तो उसका सैंक्शन लेटर
  • बिज़नेस  कॉन्टिनुइटी प्रमाण

ज्यादातर बैंक और एनबीएफसी ऐसी है जो आप का घर और ऑफिस में से कोई एक आप का हो मतलब आप का मालिकाना अधिकार होनी चाहिए जभी आप को लोन देती है। 

 

Business Loan कौन ले सकता है और कितना ? ( Who can get a business loan)

  • सेल्फ एम्प्लॉयड गैर पेशेवर (self-employed non-professionals)
  • सेल्फ एम्प्लॉयड पेशेवर (self-employed professionals)

 

Business Loan में कितना व्याज लगता है ? ( Business Loan Interest Rate)

जैसा की मैंने बताया बिज़नेस लोन का व्याज दर बाकि सभी लोन से ज्यादा होता है जैसे की होम लोन, मोरगेज लोन, पर्सनल लोन, कार लोन, गोल्ड लोन अन्य सभी लोन से ज्यादा हमें बिज़नेस लोन में व्याज देना होता है यह असुरक्षित (Unsecured) लोन के केटेगरी में आता है मतलब बिज़नेस लोन लेने के लिए हमें कुछ गिरवी नहीं रखना पड़ता है।

इसके लिए हमें कम से कम 12% और यह 30% तक भी जाता है एनबीएफसी में आप को बैंक के मुकाबले ज्यादा व्याज लगता है वही बैंक में आप को कम व्याज पे मिल जाता है।    

 

Business Loan लेने के उम्र कितनी होनी चाहिए ? (Business Loan Age Limit)

बिज़नेस लोन लेने के लिए आवेदक करने वाले की न्यूनतम आयु 24 वर्ष और अधिकतम आयु 65 वर्ष होनी चाहिए।

 

Business Loan कितने समय के लिए मिलता है और कितना ? (Business loan Eligibility)

अगर हम समय की बात करे तो अमूमन बैंक हमें 3 साल के लिए बिज़नेस लोन देती है बैसे हम 1 से 5 साल तक के लिए यह लोन ले सकते है। और हम बात करे लोन कितना मिल सकता है तो लोन आप के आमदनी (Income) को देख के दिया जाता है. 

अगर आप का टर्नओवर और उसमे होने वाली नेट प्रॉफिट ज्यादा होगी तो आप को बैंक ज्यादा लोन दे पायेगी। लोन राशि को फिक्स नहीं बताया जा सकता यह जिस बैंक या एनबीएफसी से आप लोन ले रहे वही बता पायेगी क्युकी सभी के अलग अलग नियम है लोन देने के। 

 

Conclusion:-

मैं उम्मीद करता हूँ यह जानकारी आप को पसंद आयी होगी और आप को पता चल गया होगा की आप Business Loan कैसे ले What is Business Loan, Business Loan Eligibility, Business Laon Interest Rate, Business Loan Documents यह सारी जानकारी मैंने इस पोस्ट के द्वारा दी है। 

Hindi Helpmate – ऑनलाइन सीखें और ऑनलाइन कमाएँ – Learn Online & Earn Online

अगर हमारी यह जानकारी आप को पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को Share जरूर करे ताकि हमारी जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच सके और अगर आप का इस जानकारी को लेके कोई सबाल या सुझाब हो तो हमें निचे दिए Comment Box के जरिये Comment करके जरूर बताये आप के विचार जान के हमें ख़ुशी होगी 🙂 

 

Tags:

Surjeet Kushwahaहेलो दोस्तों, मेरा नाम Surjeet Kushwaha है, मैं Hindi Helpmate का Author और Founder हूँ, मुझे नयी चीजे सीखना और सीखना बहुत पसंद है , मुझे लोगो की मदद करना बहुत अच्छा लगता है , मुझे बहुत ख़ुशी होगी अगर मैं आप की Hindi Helpmate के द्वारा किसी भी प्रकार की मदद कर पाऊं। Hindi Helpmate के साथ ऐसे ही जुड़े रहे और नयी चीजे सीखते रहे..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *